कल से चलेंगी स्पेशल ट्रेने, जानिए टिकट बुकिंग, रूट, टाइम-टेबल और किराए से जुड़ी हर जानकारी

कल से चलेंगी स्पेशल ट्रेने, जानिए टिकट बुकिंग, रूट, टाइम-टेबल और किराए से जुड़ी हर जानकारी

सेहतराग टीम

कोरोना की वजह से देशभर में लॉकडाउन की स्थिति है। लॉकडाउन की वजह से दुसरे राज्यों और शहरों से आए हुए लोग फंसे हुए है। इसी बीच लॉकडाउन में फंसे हुए लोगों के लिए अच्छी खबर है। मगलवार यानी कल से 15 स्पेशल ट्रेन शुरू की जा रही हैं। भारतीय रेलवे आज से ही ट्रेन टिकट की बुकिंग शुरू करेगा। ये बुकिंग आज यानी सोमवार शाम 4 बजे से ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू होगी। घर जाने वाले हर व्यक्ति की अच्छी तरह से स्क्रीनिंग की जाएगी, जो व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ पाया जाएगा, उसे ही घर जाने की अनुमति मिलेगी। आइए जानिए ट्रेन की टिकट बुकिंग, रूट, टाइम-टेबल और किराए से जुड़ी हर जानकारी।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

कहां-कहां जाएगी ट्रेन?

पहले दिन यानी 12 मई को राजधानी दिल्ली से कुल 15 स्पेशल ट्रेन चलेंगी। 15 डेस्टिनेशन के लिए पहले चरण में नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन होगा।

टिकट कब और कैसे मिलेगा?

पहले चरण के टिकट की बुकिंग सोमवार शाम 4 बजे से होगी। शल ट्रेनों में टिकट कटाने के लिए IRCTC की वेबसाइट या इसके मोबाइल ऐप पर लॉगइन कर टिकट लेना होगा। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि सिर्फ इन ट्रेनों के लिए टिकट केवल IRCTC की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) से या फिर मोबाइल ऐप से इंडिविजुअल यूजर के अकाउंट से ही बुक की जा सकेंगी। इसके लिए एजेंट के मार्फत टिकट नहीं कटाया जा सकेगा।

स्पेशल ट्रेन का किराया कितना है?

इन स्पेशल ट्रेनों में राजधानी के बराबर ही किराया होगा। कारण यह भी है कि सभी ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच ही लगे होंगे। इसका सीधा असर सफर कर रहे यात्री की जेब पर पड़ेगा। लॉकडाउन के दौरान जिस भी यात्री को सफर करने की जरूरत होगी उसे ज्यादा पैसा खर्च करना होगा।

कम पैसे में घर कैसे जाएंगे?

मजदूरों, कामगारों और अन्य जरूरतमंदों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनें पहले की तरह चलती रहेंगी और मजदूरों को बिना किराया लिए ही उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा। तत्काल या प्रीमियम तत्काल जैसे टिकट इसमें नहीं मिलेंगे। मतलब कि हर हाल में समय पर टिकट कटाना होगा। ज्यादा पैसा देकर तत्काल टिकट कटाने के भरोसे नहीं रहें।

हर जगह नहीं रुकेगी ट्रेन:

स्पेशल ट्रेनों में पैंट्री कार की सुविधा नहीं होगी। गंतव्य तक जल्दी पहुंचने और अव्यवस्था से बचने के लिए ये ट्रेनें केवल सीमित स्टेशनों पर ही ट्रेन रुकेगी।

पढ़ें- अमेरिका में चीन के प्रोफेसर की हुई हत्या, कोरोना पर कर रहे थे शोध

स्क्रीनिंग के बाद ही प्लैटफॉर्म पर मिलेगी एंट्री:

रेलवे ने ट्रेन शुरू करने के साथ ही स्पष्ट किया है कि कोरोना को रोकने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। रेलवे की ओर से कहा गया है कि यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगा, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना से मौत के मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे, एक दिन में 53 मौतें हुई, जानिए अन्य राज्यों का हाल

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।